गगन खोड़ा

From meenawiki
Jump to: navigation, search
गगन खोड़ा

गगन किशन लाल खोड़ा


गगन खोड़ा को बीसीसीआई चयन समिति से जोड़ा गया है । अब 17 वर्ष बाद गगन खोड़ा के रूप में सीनियर चयन समिति में राजस्थान का प्रतिनिधित्व होगा ।

गगन खोड़ा ने 1991-92 में रणजी खेलना शुरू किया था । ये घरेलु क्रिकेट में ये राजस्थान क्रिकेट टीम और सेंटल जोन की तरफ से खेलते थे । 1994 के क्वार्टर फाइनल में 237 रन बनाकर राजस्थान टीम में दीर्घकालीन जगह बनाई । गगन खोड़ा ने 132 प्रथम श्रेणी मैचों में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया और 20 शतक और 42 अर्द्धशतकों के साथ 8516 रन बनाए । उन्होंने लम्बे समय तक रणजी ट्राफी में राजस्थान की कप्तानी की ।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक तिहरा शतक भी गगन के नाम दर्ज है।300 रन की नाबाद पारी उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। गगन ने भारतीय टीम की ओर से ओपनर के रूप में दो वनडे मैच खेले। ट्राई सीरिज 1998 में बंगलौर में केन्या के खिलाफ़ दो अंतराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम का हिस्सा रहे और उनमे से एक में 89 रन बनाकर मैन ऑफ़ द मैच रहे ।

गगन खोड़ा पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाडी हैं ये 1998 में केन्या के खिलाप दो अंतराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम का हिस्सा रहे और उनमे से एक में मैन ऑफ़ द मैच रहे। घरेलु क्रिकेट में ये राजस्थान क्रिकेट टीम और सेंटल जोन की तरफ से खेलते थे । इतने प्रतिभाशाली होने के बावजूद सिर्फ 2 ODI खेलने का मौका मिला ।

परिचय

खोड़ा जयपुर जिले के गाँव-लावपुरा (मीनावाला) के मूलनिवासी है खोड़ा का जन्म 24 अक्टूबर 1974 को बाड़मेर (पिता की सेवा के दोरान) में हुआ था ।

--


यह लेख एक आधार है। इसे बढ़ाकर आप मीणा विकिपीडिया की सहायता कर सकते हैं।