भंवरलाल मीणा

From meenawiki
Jump to: navigation, search
श्री भंवरलाल मीणा

श्री भंवरलाल मीणा, सेवानिवृत उप निदेशक (डीआईजी), गुप्तचर ब्यूरो, भारत सरकार, वर्तमान में राष्ट्रीय मीणा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। श्री भंवरलाल मीणा 18 वर्ष की आयु से ही समाज-सेवा में लीन हैं जो सरकारी नौकरी के साथ-साथ चलती रही और इस अवधि को पचास से भी ऊपर वर्ष हो चुके हैं। आज 74 वर्ष की आयु में भी समाजसेवा में सक्रिय हैं। श्री भंवरलाल मीणा पिछले आठ वर्षों से नई दिशा नामक पत्रिका का भी प्रकाशन कर रहें हैं जिसने वास्तव में मीणा-समाज को तो नई दिशा ही दी है।


पुरस्कार एवं सम्मान

भारतीय दलित साहित्य अकादमी नई दिल्ली द्वारा उन्हें समाज-सेवा तथा साहित्यिक गतिविधियों द्वारा देश के पिछड़ों और दलितों के उत्थान के लिये कियेगये प्रयत्नों के लिये "महात्मा ज्योतिबा फ़ुले फ़ैलोशिप सम्मान-2007" के लिये सम्मानित किया है।

श्री भंवरलाल मीणा ने सरकारी नौकरी को भी एक साधना के रूप में लिया और भारत सरकार के अति महत्वपूर्ण विभाग में भी उपलब्धियों का सम्भवतया न टूटने वाला रिकार्ड बनाया है । भारत-पाक युद्ध 1971 के समय आपने भरत-पाक सीमा पर रहकर उत्कृष्ट कार्य किये जिसके लिये भारत सरकार ने आपको ’संग्राम पदक’ और ’पुलिस स्पेशल डयूटी मैडल’ तथा ’स्वतंत्रता रजत जयन्ति पदक’ से सम्मानित किया 1986 से 1992 तक राजस्थान-पाक और कश्मीर में रहकर हैरतांगेज उपलब्धियां प्राप्त की और वह भी स्वयं के ही प्रयत्नों से जिस पर भारत सरकार ने प्रतिष्ठित ’भारतीय पुलिस पदक’ से सम्मानित किया तथा गुप्तचर ब्यूरो ने ’चाणक्य अवार्ड पांच हजार नकद राशि के साथ’ तथा ब्यूरो प्रमुख द्वारा एक के बाद एक करके 6 हाई कमेन्डेशन सर्टिफ़िकेट दिये।

संदर्भ